Menu
blogid : 9716 postid : 729438

आम चुनाव 2014 – मोदी बनाम केजरीवाल

India 21st Century
India 21st Century
  • 58 Posts
  • 48 Comments

लोक सभा चुनावों की घोषणा होते ही सभी राजनीतिक दलों की सक्रियता अचानक से बढ़ गयी । इसी बीच अरविन्द केजरीवाल का गुजरात दौरे ने एक नया ही बहस छेड़ दिया । अरविन्द केजरीवाल का गुजरात मे रोके जाने से लेकर दिल्ली मे भाजपा मुख्यालय के बाहर भाजपा और आम आदमी पार्टी के कार्यकतओं द्वारा हुये आपसी झड़प ने यह लगभग सिद्घ कर दिया कि आने वाली लड़ाई भाजपा बनाम आप होने वाली है । दिल्ली मे हुये झड़प के बाद लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, झाँसी, हैदराबाद आदि स्थानों पर हुए हिंसात्मक संघषों ने आग मे घी जैसा काम किया । कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार एवं नाकामी से जो आम आदमी मे असंतोष पैदा हुआ, उसका सिधा फैयदा भाजपा को मिल रहा था । भाजपा नरेन्द्र मोदी को आगे कर युवाओं को अपने साथ करने मे लगभग कामयाब हो चुकी थी लेकिन आम आदमी पार्टी और अरविन्द केजरीवाल ने जिस प्रकार से युवाओं और मध्यम वर्ग को अपने साथ जोड़ा, इससे राजनीति के समीकरण को ही बदल दिया । आज भाजपा और आप दोनो ही दल युवाओं को आकर्षित करने के लिए तरह तरह के हथकण्डे अपना रहे है ।
अभी हाल मे ही सपन्न पाँच राज्यों के चुनावों के परिणामों ने जहाँ भाजपा को गदगद कर दिया वहीं कांग्रेस का चारो राज्यो से सफाया हो गया, लेकिन इन दोनों के बावजूद सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि दिल्ली मे आम आदमी पार्टी की सफलता ने भाजपा के सफलता को धुमिल कर दिया और मोदी के विजय रथ को रोक दिया । दिल्ली मे आम आदमी पार्टी की सरकार के 49 दिन भी काफी लोकप्रिय रहे और दिल्ली की जनता को एक राहत जरुर हुई । आम आदमी पार्टी ने अपना प्रसार दिल्ली के बाहर जितने कम समय मे किया वह भी एक रिकार्ड है, अरविन्द केजरीवाल ने पार्टी को देश भर मे फैलाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया । इस बीच भाजपा और आप दोनों दलों के बीच कार्यकर्ताओं एवं नेताओ के आपसी मतभेद भी सामने आये, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता योगेन्द्र यादव के उपर पार्टी के ही कार्यकर्ता द्वारा काली स्याही फेकी गयी , वही भाजपा मे वाराणसी सीट को लेकर मुरली मनोहर जोशी और राजनाथ सिंह मे तनातनी हो गयी ।
अरविन्द केजरीवाल ने कानपुर रैली के दौरान जब नरेन्द्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ने का ऐलान किया वैसे ही भाजपा के अंदरुनी खेमे मे खलबली मच गयी । इससे सिद्ध हो गया कि अब मोदी की सीधी लड़ाई केजरीवाल से ही तय है ।

Tags:      

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply